पीठ दर्द – एक आम समस्या

पीठ दर्द एक आम समस्या है,  जो आपके दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित कर सकती है। लॉकडाउन के कारण घर से काम करते समय कई लोग लगातार पीठ दर्द का सामना कर रहे हैं। पीठ दर्द आपके लिए कुशलतापूर्वक काम करना और भारी असुविधा में योगदान करना मुश्किल बना सकता है।घर से काम करते समय आप कई गलतियां कर रहे हैं जो पीठ दर्द में योगदान दे रहे हैं। यहां गलतियों की एक सूची हैजिसके आपको पीठ दर्द हो सकता है। इन्हीं गलतियों से आपको पीठ दर्द से बचने के लिए बचना चाहि, घर से काम करते समय, खराब एर्गोनॉमिक्स और कम्फर्ट ज़ोन लंबे समय में रीढ़ की हड्डी और पीठ से संबंधित बीमारियों का कारण होते हैं।ऐसे ही कुछ प्रमुख उप-कारकों के बारे में बताया

 1. आसीन जीवन शैली:

शारीरिक निष्क्रियता घर से काम के दौरान पीठ दर्द के लिए सबसे अधिक मांग का कारण है। किसीभी शारीरिक व्यायाम या काम के बिना बैठने या लेटने से भविष्य में रीढ़ की हड्डी में तकलीफ होसकती है।

2. खराब बैठे आसन:

लेटते समय लैपटॉप पर काम करना और ग़लत तरीक़ों से घर मे काम करने वाले लोगों में रीढ़ कीहड्डी की समस्याओं को विकसित करने के प्रमुख कारण हैं। यह पीठ की मांसपेशियों और रीढ़ की हड्डी की डिस्क में भारी मात्रा में दबाव जोड़ता है।

3. कम्फर्ट जोन –

slouching posture while sitting कुर्सी पर ग़लत तरीक़े से बैठने की हरकत स्पाइनल लिगामेंट्स को ओवर-स्ट्रेच कर सकती है और स्पाइनलडिस्क को गंभीर दर्द का कारण बना सकती है.

हालांकि, एक सक्रिय जीवन शैली को बनाए रखने जैसे कि नियमित व्यायाम करने और बैठने और झुकने केदौरान सुरक्षित प्रथाओं का पालन करने से, रीढ़ की अधिकांश समस्याओं को रोका जा सकता है। अनपेक्षित परिणाम करते है। अपने आप को सक्रिय रखना कमरदर्द की शिकायतों से बचने कासबसे अच्छा तरीका है और लंबे समय में समग्र स्वस्थ रीढ़ के लिएस्ट्रेचिंग अभ्यास भी कमरदर्द को रोकसकता है।

Leave a Reply